पैन कार्ड में है गलती तो ऐसे करें सुधार

---Author- "Ahamd Hussain"------
पैंन (परमानेंट अकाउंट नंबर) में कई बार नाम पता आदि में गलती रह जाती है ।अगर आपके पैन कार्ड में भी कुछ गलतियां रह गई है तो नए के लिए अप्लाई के बजाय उसे ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं। आपके पास सही पैन कार्ड का होना जरूरी है ।क्योंकि इसका इस्तेमाल आईडी प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न ,फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन आदि में भी होता है ।
आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं आप पैन में ऑनलाइन करेक्शन :-
1.पैन कार्ड में छपी गलतियों को ठीक है करने के लिए सबसे पहले आपको एनएसडीएल (NSDL)की वेबसाइट : https://www.onlineservices.nsdl.com/Paan/enduserRegistercontact.html.
पर जाना होगा ।इस टैब  को ओपन करने के बाद 1. 1.
1"एप्लीकेशन टाइप" वाले टैब में जाना होगा ।
2.कैटेगरी वाले ऑप्शन  इंडिविजुअल को सिलेक्ट कर ले।

3.यहां पर आपको तीसरे विकल्प यानी "चेंजेज और करेक्शन इन एक्जिस्टिंग पैंन डेटा" को चुनना होगा ।

 इसके बाद "एप्लीकेशन इनफॉरमेशन "में
4.नाम ,
5.जन्मतिथि ,

6.मोबाइल नंबर ,
7.ईमेल आईडी और

पैन नंबर  आदि
की जानकारी को सही से भर ले  ।सभी जानकारियां भरने के बाद नीचे
8.एक कैप्चा कोड मिलेगा इसे लिखकर सबमिट कर दें ।
9. उसके बाद एक पेज खुलेगा। आपका रजिस्ट्रेशन सफल रहा है। साथ ही यहां आपको टोकन नंबर की जानकारी भी दी जाएगी और यह भी बताया जाएगा की टोकन आपके ईमेल पर भेज दिया गया है। अब आप नीचे के बटन पर क्लिक करके पेन की गलतियों को ठीक कर सकते हैं ।


4. यहां आपको डिजिटल तरीके से ईकेवाईसी (EKYC) करने, स्कैन की हुई इमेज के साथ आवेदन भरने, या फिजिकल तरीके से आवेदन करने का विकल्प मिलेगा।
 अगर आपको पैन कार्ड दोबारा चाहिए तो इसके लिए फीस चुकानी होगी। साथ ही आपको सभी जरूरी जानकारियां देने के साथ संबंधित डॉक्यूमेंट भी अपलोड करना होगा ।आपको आधार नंबर भी देना होगा। आधार के हिसाब से अपना नाम लिखना है। फिर नीचे उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको कलेक्शन करना है। यहां पर आप गलत फोटो गलत ,सिग्नेचर, या माता पिता की जानकारी में बदलाव जैसे विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं, इसके बाद आप नेक्स्ट टेबल पर क्लिक करें।
5. यहां पर आपको अपना ऐड्रेस लिखना होगा ।उसके नीचे के कॉलम में आपको टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी लिखनी होगी । इसके बाद नेक्स्ट टैब में क्लिक करने पर आपको एक डिक्लेरेशन भरना है जिसमें आपको लिखना होगा कि फॉर्म में दी गई सभी जानकारियां सही है ।इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए इसके बाद आपका ऑनलाइन प्रोसेस पूरा हो जाएगा ।अगर आपने फिजिकल पैन  कार्डवाले  विकल्प पर क्लिक किया है तो आपको पेमेंट करना होगा। आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड ,या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं इसके बाद आपके पास 8 से 10 दिनों में नया पैन कार्ड आ जाएगा।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Fundamental of English language : Parts of Speech

15 bank related words

Summary of the Poem "Adlestrop "